You are currently viewing Google Adsense Kya Hai 2021 और कैसे काम करता है
google-adsese

Google Adsense Kya Hai 2021 और कैसे काम करता है

विज्ञापनों के साथ अपनी वेबसाइट या ऐप के ट्रैफ़िक को monetize करने के लिए Google AdSense का उपयोग करना सबसे प्रभावी तरीका है। हालांकि, भले ही यह एक बहुत ही सरल अवधारणा है, आपको सफलता के लिए कुछ सूक्ष्म skills को समझने की आवश्यकता है।

इस लेख में, हम आपको यह दिखाना चाहते हैं कि Google AdSense से पैसे कमाना कैसे शुरू करें। याद रखें कि हम केवल AdSense पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और अपने विज्ञापन को अनुकूलित कर रहे हैं।

इस गाइड को प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए, आपको एक वेबसाइट की आवश्यकता है जो पहले से ही ट्रैफ़िक उत्पन्न करती है, या आपको एक निर्माण में व्यस्त रहने की आवश्यकता है।

Google Adsense Kya Hai और यह कैसे काम करता है?

AdSense एक विज्ञापन नेटवर्क है जो प्रकाशकों और विज्ञापनदाताओं को जोड़ता है। प्रकाशक अपनी वेबसाइटों को विज्ञापन नेटवर्क से जोड़ते हैं, जिससे विज्ञापनदाता उन वेबसाइटों पर अपने विज्ञापन प्रदर्शित करने के लिए bid लगा सकते हैं।

यदि कोई वेबसाइट विज़िटर किसी विज्ञापन पर क्लिक करता है या देखता है, तो प्रकाशक विज्ञापन के लिए विज्ञापनदाता की bid के एक विशिष्ट हिस्से का भुगतान करता है। Google एक अंतर का शुल्क लेता है।

आप Google Adsense में नए विज्ञापन के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं?

Google बहुत विशिष्ट है जिनके बारे में वे अपने विज्ञापन नेटवर्क पर अनुमति देते हैं। वे वेबसाइटों की गुणवत्ता को उच्च रखना चाहते हैं और अपने विज्ञापन नेटवर्क की अखंडता बनाए रखना चाहते हैं।

कुछ बुनियादी आवश्यकताएं हैं जिनका हर प्रकाशक को पालन करना चाहिए।

  • – 18 years।
  • – एक Active Gmail account में जो Google AdSense Account से जुड़ा नहीं है।
  • – एक वेबसाइट प्रदान करें जो सभी Google सेवा की शर्तों का अनुपालन करती है

आपको Google Program Policies का पालन करना आवश्यक है, लेकिन हम कुछ अतिरिक्त आवश्यकताओं की भी अनुशंसा करते हैं, जिनसे आप सहमत हैं।

Also Read:- How To Create YouTube Channel In 2021

इसमें कम से कम 35 pages की विशिष्ट सामग्री वाली एक वेबसाइट है, जो तीन से चार महीने पुरानी हो और कुछ ट्रैफ़िक उत्पन्न करती हो। आपकी वेबसाइट जितनी अधिक ट्रैफ़िक उत्पन्न करेगी, आपकी कमाई की क्षमता उतनी ही बेहतर होगी।

Different Types Of Google Adsense Advertisements

आपकी स्वीकृति के बाद, आप AdSense विज्ञापन चलाने और विज्ञापन आय अर्जित करने के लिए तैयार हैं। इससे पहले कि आप ऐसा करें, विभिन्न प्रकार की विज्ञापन units को समझना अच्छा है। Google AdSense Ads units पाँच प्रकार की होती हैं। इनमें Displays, Feeds, Articles, Matching Content, And Link विज्ञापन शामिल हैं।

google adsense

Display Advertising:

उत्तरदायी और विशिष्ट प्रदर्शन विज्ञापन इकाइयाँ जो अधिकांश स्क्रीन आकार में फिट होती हैं। ये विज्ञापन लगभग कहीं भी काम करते हैं। इस प्रकार का विज्ञापन उत्तरदायी है और स्वचालित रूप से सेवा की जा रही डिवाइस के स्क्रीन आकार के अनुकूल होगा। यह निश्चित आकारों के लिए भी कॉन्फ़िगर किया जा सकता है और एएमपी के साथ संगत है।

Display Advertising

Feed Ads:

Feed Ads

स्थानीय विज्ञापन जो फ़ीड, साइडबार या सूची में फिट होते हैं। वे स्वाभाविक रूप से बहते हैं और एक अच्छा उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करते हैं।

Advertisements In The Article:

स्थानीय विज्ञापन जो पढ़ने के अनुभव को बाधित किए बिना लेख के संदर्भ में फिट होते हैं।

Matching Content Ads:

ऐसे विज्ञापन जो ग्राहकों को आपकी वेबसाइट की सामग्री की सलाह देते हैं, जो पेज व्यू, पेज पर उपयोगकर्ता का समय और आपके विज्ञापनों पर क्लिक करने की क्षमता बढ़ाने में मदद करता है।

Matching Content Ads
Matching Content Ads
Matching Content Ads
Matching Content Ads

Link Ads:

एक उत्तरदायी या निश्चित आकार के साथ विज्ञापन में पाठ लिंक प्रारूप। यह आपके पृष्ठ की सामग्री से संबंधित वस्तुओं को प्रदर्शित करता है।

Link Ads

Create Your First Ad

विज्ञापन इकाइयाँ एक विशिष्ट वेब पेज या मोबाइल ऐप पर विज्ञापन स्थान को संदर्भित करती हैं जहाँ आप अपने विज्ञापन प्रदर्शित करते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको पहले एक विज्ञापन इकाई बनानी होगी, और फिर उस कोड को जोड़ना होगा जो आप अपनी वेबसाइट पर दिखाना चाहते हैं।

आपकी पहली विज्ञापन इकाई बनाना आसान है, और हम अनुशंसा करते हैं कि आप प्रदर्शन विज्ञापनों से शुरू करें। आपकी वेबसाइट पर विज्ञापन इकाइयों को जोड़ने के कई तरीके हैं।

आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले वेबसाइट प्लेटफॉर्म के आधार पर, आपको अपनी विज्ञापन इकाइयों को जोड़ने के लिए वेबसाइट कोड को संशोधित करना पड़ सकता है। कुछ प्लेटफार्मों में अंतर्निहित कार्यक्षमता होती है जो विज्ञापनों का समर्थन करती है और आपके विज्ञापन इकाई कोड को जोड़ना बहुत आसान बनाती है।

WordPress जैसे प्लेटफार्मों के साथ, आप अपने विज्ञापन प्रदर्शित करने के लिए विभिन्न plugins, वेबसाइट विजेट और themes के माध्यम से site-wide settings का उपयोग कर सकते हैं। आप विज्ञापन कोड निष्पादित करने के कई तरीके पा सकते हैं।

You Want To Be Successful

सफलता रातों रात नहीं होती है। सिस्टम को अपनी क्षमता को अनुकूल बनाने और दिखाने का समय दें। संख्याओं को चढ़ने में कम से कम दो सप्ताह लग सकते हैं – यदि आप सही काम कर रहे हैं। “सही काम करना” का अर्थ है:

  • आप policies के अधीन हैं
  • आपके विज्ञापन अधिक दिखाई दे रहे हैं।
  • आप उच्च गुणवत्ता और आकर्षक सामग्री प्रकाशित करेंगे, जिसके परिणामस्वरूप लंबी session duration होगी
  • आप अपनी साइट को बहुत सारे विज्ञापनों से नहीं भरेंगे।
  • आप एक समय में एक बदलाव करते हैं और प्रदर्शन पर प्रभाव की निगरानी करते हैं

प्रारंभिक लॉन्च के दौरान, कम से कम दो सप्ताह का समय दें। एक बार संख्या पूरी तरह से समायोजित हो जाने के बाद, आगे बढ़ें, और अपनी विज्ञापन अनुकूलन रणनीतियों के साथ प्रयोग करें। अनुकूलन या उपयोग करते समय कुछ बातों पर ध्यान दें:

  • # 1 विज्ञापन प्लेसमेंट।
  • # 2 विज्ञापन का आकार
  • # 3 विज्ञापन की बनावट या रंग
  • # 4 प्रति page पर विज्ञापनों की संख्या
  • # 5 Auto विज्ञापन (बनाम बंद)
  • # 6 Google में Google Ad Manager में बैकफ़िल के रूप में कार्यान्वित करने का अर्थ है कि आपके स्टॉक में अन्य शेयरधारकों के साथ real time में प्रतिस्पर्धा करना।
  • # 7 AdSense hardcodes निष्पादित करता है (विज्ञापन सर्वर का उपयोग नहीं कर रहा है)

फिर, एक समय में एक strategy के साथ प्रयोग करें – इसे कुछ सप्ताह दें। अपनी रिपोर्ट निष्पादित करें और सबसे महत्वपूर्ण कुंजी प्रदर्शन संकेतकों पर ध्यान केंद्रित करें: visibility% और CTR, साथ ही साथ revenue और CPM पर समग्र प्रभाव।

An Easy Ad Optimization Technique To Test: –

अब जब आपने Google AdSense से मीटिंग शुरू कर दी है और आपको कुछ विज्ञापन राजस्व मिल रहे हैं, तो आप विज्ञापन अनुकूलन के तरीके देख सकते हैं। यहां दो शक्तिशाली विधियां हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए:

Auto Ads – AdSense ऑटो विज्ञापन Google को आपके लिए सभी भारी उठाने की अनुमति देते हुए अपने advertising revenue को अनुकूलित करने का एक आसान तरीका है। ऑटो विज्ञापनों के साथ, Google आपकी वेबसाइट में विज्ञापन units को स्वचालित रूप से इंजेक्ट करने और मौजूदा विज्ञापन units को बदले बिना उन्हें अनुकूलित करने के लिए machine learning का उपयोग करता है। आप यह भी चुन सकते हैं कि आप किस प्रकार के विज्ञापन का उपयोग Auto Ads के साथ करना चाहते हैं।

Auto Ads

Sticky Ad Units – उपयोगकर्ता द्वारा पृष्ठ को नीचे स्क्रॉल करने पर Sticky ads या anchor ads स्थिर होने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इस तरह से विज्ञापन लागू करने से विज्ञापन देखने और विज्ञापनदाताओं के लिए विज्ञापन revenue में वृद्धि होती है। Google AdSense के माध्यम से चलाते समय कुछ सीमाएँ हैं।

यदि आप उस विज्ञापन को स्वीकार नहीं करते हैं या अन्य विज्ञापनों का परीक्षण करना चाहते हैं तो क्या होगा?

AdSense बहुत सख्त है और कभी-कभी प्रकाशकों को विज्ञापन नेटवर्क में स्वीकार नहीं किया जाता है। सभी लुप्त हो सकते हैं, लेकिन कुछ विकल्प उपलब्ध हैं। ऐडसेंस वहाँ से बाहर सबसे अच्छा विज्ञापन नेटवर्क में से एक है,

जब आपकी वेबसाइट को सामान्य रूप से विज्ञापन और विज्ञापन अनुकूलन के साथ Monetizing करने की बात आती है, तो आपको एक परीक्षण मानसिकता रखने की आवश्यकता है। सभी विज्ञापन नेटवर्क समान नहीं हैं। कुछ विशिष्ट नीचे या ऊर्ध्वाधर पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जबकि अन्य विशिष्ट Geographic स्थानों से यातायात पर ध्यान केंद्रित करते हैं। यह प्रत्येक प्रकाशक के लिए अलग है।

समाप्त

अंत में, अब आप Google AdSense और विज्ञापन प्रदर्शन की दुनिया में कदम रखने के लिए तैयार हैं! क्या आपको अपने Google AdSense विज्ञापनों को अनुकूलित करने और विज्ञापन आय बढ़ाने में सहायता की आवश्यकता है?

Leave a Reply