वैवाहिक साइट कैसे काम करती है? कैसे मिलते हैं जीवनसाथी

वैवाहिक साइट का काम करने का तरीका

Last Updated on 5 April 2024

क्या पता करना चाह रहे हैं कि, वैवाहिक साइट कैसे काम करती है, तो आप बिल्कुल सही जगह पर है। आज हम आपको Vaivahik site kaise kaam karti hai के बारे में यहां पर जानकारी देने वाले हैं। 

जब कोई भी अपने लिए दूल्हा दुल्हन इत्यादि ढूंढते हैं, तो अब जैसा कि ऑनलाइन जमाना आ गया है, तो लोग मैट्रिमोनियल साइट्स का इस्तेमाल करते हैं। 

ऐसे में जरूरी हो जाता है कि, यह मैट्रिमोनियल साइट काम क्या करती है और किस प्रकार से उनकी फंक्शनिंग होती है और हमें किन मैट्रिमोनियल साइट्स का इस्तेमाल करना चाहिए, तो इन्हीं टॉपिक के सवालों के जवाब आज आपके यहां पर मिलने वाले हैं।

इसलिए शुरू करने से पहले हम आपसे कहना चाहेंगे कि, इस आर्टिकल को आप लास्ट तक पढ़िएगा।

ये पढ़ें –

> शादी के लिए फ्री Apps 

> एक अच्छी वैवाहिक साइट कौन सी है

वैवाहिक साइटें कैसे काम करती हैं?

वैवाहिक साइट कैसे काम करती है

यहां पर हम सबसे पहले तो वही बात करेंगे कि, मैट्रिमोनियल साइट्स क्या होती है। इसके बाद यह काम कैसे करती है और मैट्रिमोनियल साइट्स का चुनाव कैसे करें इत्यादि। चलिए अब शुरू करते हैं।

मैट्रिमोनियल साइट्स क्या होती है?

सबसे पहले समझते हैं कि, मैट्रिमोनियल साइट किसे कहा जाता है? यह ऐसे प्लेटफार्म होते हैं, जहां से अगर किसी व्यक्ति को दुल्हन की तलाश है, या फिर किसी महिला को दूल्हे की तलाश है, तब वे यहां पर अपना अकाउंट क्रिएट कर दुनिया के अलग-अलग जगह से अपने लिए पार्टनर को खोज सकते हैं। 

मैट्रिमोनियल साइट्स की बात करें, तो इसमें कुछ फीचर्स आपको फ्री में इस्तेमाल करने को मिलते हैं, तो यहां पर paid membership भी रखी जाती है, जिसके इस्तेमाल से फिर completely उस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करने को मिल जाता है।

वैवाहिक साइट कैसे काम करती है? 

चलिए अब स्टेप बाय स्टेप जानते हैं कि, किस प्रकार से कोई भी पार्टिकुलर मैट्रिमोनियल साइट किस प्रकार से काम करती है।

1. रजिस्टर कर प्रोफाइल क्रिएट करें  

सबसे पहले आपको मेट्रोमोनियल साइट पर खुद को रजिस्टर करना होता है, जिसके लिए कहीं पर आपसे मोबाइल नंबर मांगा जाता है, तो कहीं पर email ID की भी मांग की जाती है। इसके बाद आपको OTP वेरीफाई करनी होती है। 

अब इसके बाद आपको अपनी प्रोफाइल क्रिएट करनी होती है और प्रोफाइल क्रिएट करते वक्त आपको बहुत सारी सावधानियां बरतनी होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि किस फील्ड में क्या fill up करना है, यह अक्सर कम लोगों को पता रहता है। 

इसलिए आपको वहां पर सबसे पहले जो भी अन्य प्रोफाइल लिस्ट है, उनको देखना होगा। इसके बाद फिर आप अपनी प्रोफाइल क्रिएट कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें –

> बैटरी सेवर एप्स

> Best फोटो सजाने वाला ऐप्स 

2. बेस्ट मेंबरशिप पैकेज का करें चुनाव 

जब आप यहां पर अपनी प्रोफाइल क्रिएट करते हैं तो इसमें लाजिमी भी इसी बात है कि, फ्री में तो आपको कुछ ही फीचर इस्तेमाल करने को मिलेंगे। 

ऐसे में आपके लिए सबसे सही रहेगा, तो वह यह कि, मेंबरशिप आपको उस site की ले लेनी होगी। आपको वहां पर मेंबरशिप पैकेज सेलेक्ट करने को मिल जाता है।

हर एक मेंबरशिप अलग-अलग cost का आपको देखने को मिल जाता है, तो जो भी आपकी बजट को suit करता है। जो भी आपकी जरूरत को suit करता है, वह आपके यहां पर सेलेक्ट करना होगा। 

कुछ मैट्रिमोनियल साइट्स पर आपको मंथली के हिसाब से पैकेज सेलेक्ट करना होता है, तो वहीं पर yearly के हिसाब से आपको पैकेज सेलेक्ट करना होता है। लेकिन आप अपनी जरूरत के अनुसार ही पैकेज सेलेक्ट करें।

3. अब प्रोफाइल करें सर्च

जैसा कि हमने आपको बताया कि, मैट्रिमोनियल साइट्स पर ढेर सारी प्रोफाइल्स होती है, तो अब आपको प्रोफाइल को सर्च करने को मिल जाएगा। आप अगर मेंबरशिप लेते हैं, तो advanced filters का आपको इस्तेमाल करने को मिलेगा। 

इसके इस्तेमाल से आप बेस्ट प्रोफाइल सर्च कर सकते हैं इसके लिए caste, sub caste, age, location, education, profession इत्यादि के ऑप्शन आपको देखने को मिल जाएगा।

4. प्रोफाइल को करें examine 

जब आप किसी भी प्रोफाइल को सर्च करेंगे, तो कई प्रोफाइल आपको देखने को मिलेगी। अब आपको जो भी प्रोफाइल पसंद आ रही है, उस प्रोफाइल को एग्जाम करना है।

यहां पर हम एक टिप्स आपको देना चाहेंगे। वह यह कि, आप खुद ही नहीं बल्कि अपने दोस्तों, रिश्तेदारों परिवार वालों को भी आप उस प्रोफाइल को जरूर दिखाएं।

5. अब अपने match के साथ बातचीत कर करें ऑफलाइन मीटिंग 

यह हमारा लास्ट स्टेप है, जिसमें आपको जब आप paid version लेते हैं, तो आपको इसके बाद जिस भी प्रोफाइल के साथ आप बात करना चाह रहे हैं, उसका ऑप्शन आपको वहां पर मिल जाता है।

आपको एक दूसरे के साथ बातचीत करनी है, साथ ही आप ऑनलाइन माध्यम तक ही न सीमित रहे। बल्कि आपको ऑफलाइन भी उस person परसों के साथ meet-up करना है। 

ऐसा इसलिए क्योंकि आजकल फ्रॉड का जमाना है, तो हो सकता है कि, आप किस कभी फ्रॉड हो जाए। ऐसे में आपको ऑफलाइन मीटिंग के बाद ही person को एक्सेप्ट करना है।

मैट्रिमोनियल साइट्स का इस्तेमाल करते वक्त किन चीजों का ध्यान रखें?

दिखाई जब आप मैट्रिमोनियल साइट्स का इस्तेमाल करेंगे, तो कुछ चीजों का आपको ध्यान रखना होगा  

सबसे पहले तो यह एक ऑनलाइन मामला है, तो आपको इसके से बचकर रहना है। Scam किसी प्रोफाइल से भी आपको हो सकता है, क्योंकि हो सकता है कि, वह पैसे, दहेज इत्यादि की मांग करें। 

इसके साथ ही आप जिस भी person के साथ आप बात कर रहे हैं, उसका behaviour भी जांच लें। इसके साथ ही जो प्रोफाइल आप देख रहे हैं, वह प्रोफाइल फेक है रियल है, यह आपको चेक करना है। 

 हो सकता है कि, जिस भी profile के साथ आप बात कर रहे हैं, वह बहकी बहकी बातें आपके साथ करें, तो इससे भी आपको सावधान रहना होगा।

एक बेस्ट मेट्रोमोनियल साइट कैसे सेलेक्ट करें? 

देखिए हमने आप को बताया कि, अनेकों मैट्रिमोनियल साइट्स होती है। ऐसे में आप किस प्रकार से एक सही और एक legitimate matrimonial site का चुनाव कर सकते हैं चलिए जानते हैं। 

1. Site के बारे में जानकारी करें प्राप्त: देखिए सबसे पहले आपको जिस भी matrimonial site का इस्तेमाल करना चाह रहे हैं, उस साइट के बारे में आप जानकारी प्राप्त कर लें। इसके लिए यूट्यूब, इंटरनेट की इत्यादि हेल्प आप ले सकते हैं।

2. ऑफिशल वेबसाइट पर यह चेक करें: इसके साथ ही आप जब उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएंगे, तो आप जरूर देख लें कि, वह साइट https:// से शुरू हो। 

3. सक्सेस रेट का पता करें: इसके अलावा आपको ऐसी matrimonial site का इस्तेमाल करना है, जो सालों पहले स्थापित हो चुकी है।

जब आप उनका इस्तेमाल करते जाएंगे, तो आपको success rate का भी पता कर लेना होगा कि, कितने लोगों को यहां से पार्टनर मिले इत्यादि।

4. ऐसी साइट पर करें भरोसा: देखिए कुछ मैट्रिमोनियल साइट्स ऐसी होती है, जो वेरिफिकेशन के लिए ढेर सारे स्टेप्स को फॉलो करवाती है, तो आपको यही पर समझ जाना है कि, वह site अच्छी हो सकती है।

Also Read –

> कौन सा मैसेज ऐप अच्छा है  

> मोबाइल का कचरा साफ करने वाला Apps

> आवाज बदलने वाला एप्स डाउनलोड

> Hath ki Rekha dekhne wala Apps

FAQ: वैवाहिक साइट कैसे काम करती है से ज्यादातर पूछे जाने वाले सवाल 

मैट्रिमोनियल साइट्स के लिए हमें पैसा खर्च करना पड़ता है?

जी हां, आपको लगभग सभी मैट्रिमोनियल में पैसा खर्च की खर्च करने की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में अपनी जरूरत के हिसाब से ही आप पैसे खर्च करें।

मैट्रिमोनियल साइट के डिसएडवांटेज क्या हो सकते हैं?

डिसएडवांटेज आपको यह हो सकता है कि, जिस भी प्रोफाइल के साथ आप बात कर रहे हैं वह फेक प्रोफाइल हो। इसके अलावा कोई प्रोफाइल आपसे अगर पैसों की मांग कर रहा है, अगर आप उसे पैसे दे रहे हैं, यह भी एक डिसएडवांटेज हो सकता है, तो अनेकों डिसएडवांटेज हो सकते हैं।

वैवाहिक साइट का इस्तेमाल कोई भी कर सकता है?

जी हां, इसका इस्तेमाल कोई भी कर सकता है। किसी को दुल्हन, दूल्हे इत्यादि की आवश्यकता है, तब वह इनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

कौन सी मैट्रिमोनियल साइट अच्छी होगी?

मैट्रिमोनियल साइट वही अच्छी होगी, जो वर्षों से चली आ रही हो। इसका सक्सेस रेट अच्छा हो और जिसके रिव्यूज भी बढ़िया हो

सलाह

इस आर्टिकल में हमने आपको वैवाहिक साइट कैसे काम करती है के बारे में जानकारी दी है, जहां पर हमने आपको साइट काम कैसे करती है, किन चीजों का आपको ध्यान रखना है, आदि बारे में आपको जानकारी दी है, तो इस इनफार्मेशन को अपने दोस्तों के साथ भी आप जरूर शेयर करें।

उम्मीद करते हैं कि, आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, तो इसी प्रकार के टिप्स और ट्रिक के लिए हमारे साथ बने रहे।

5/5 - (1 vote)