ऑनलाइन शादी होती है क्या? Online शादी कैसे की जाती है

Online शादी क्या होती है

Last Updated on 12 April 2024

दोस्तों क्या आप ऑनलाइन शादी होती है क्या पता करना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर है। आज आपको Online Shaadi Hoti Hai Kya टॉपिक के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी।

जैसा की आप लोगों में से बहुत लोगों को पता होगा कि, जब कोई भी लोग शादी करते हैं, तो वह शादी तब तक लीगल नहीं मानी जाती है, जब तक कि वह अपना मैरिज सर्टिफिकेट ना बनवा ले। इसका मतलब यानी कि वह ऑनलाइन शादी ना करें। 

ऐसे में बहुत लोगों को पता नहीं होता है कि, इसके लिए क्या प्रक्रिया होती है, इसकी फीस कितनी होती है और यह क्यों जरूरी होता है। ऐसे में इस आर्टिकल में आज आपको इस बारे में हम जानकारी देंगे और हमारी कोशिश यहां पर यह रहेगी कि, आपको इस टॉपिक के बारे में डिटेल में जानकारी दी जाए।

इसलिए शुरू करने से पहले हम आपसे कहना चाहेंगे कि, इस आर्टिकल को आप लास्ट तक पढ़िएगा।

ये पढ़ें –

> कौन सा शॉपिंग ऐप फर्स्ट ऑर्डर पर छूट देता है

> Couples के लिए फ्री ऐप्स 

> शादी वाले ऐप्स कौन से हैं 

ऑनलाइन शादी कैसे की जाती है?

ऑनलाइन शादी होती है क्या

इस यहां पर हम ऑनलाइन शादी क्या होती है और यह जरूरी क्यों होती है तथा आप किस प्रकार से ऑनलाइन शादी के लिए मैरिज सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं इत्यादि के बारे में इस आर्टिकल में आपको जानकारी दी जाएगी। चलिए अब शुरू करते हैं।

Online शादी क्या होती है? 

सबसे पहले समझते हैं कि, ऑनलाइन शादी क्या होती है। देखिए इसके लिए वर और वधु को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होता है। 

जब तक उन्हें कानूनी दस्तावेज नहीं मिल जाता है, तब तक उनकी शादी को वैध नहीं माना जाता है। इसलिए ऑनलाइन शादी की आवश्यकता पड़ती है। 

मैरिज रजिस्ट्रेशन क्या होता है? 

ऑनलाइन शादी में मैरिज रजिस्ट्रेशन करना होता है और यह एक ऐसा सर्टिफिकेट होता है, जिसके बलबूते कोई भी वर वधु legal होते हैं। 

2006 में सुप्रीम कोर्ट द्वारा आदेश दिया गया था कि, अगर कोई शादी करता है, तो शादी को लीगल बनाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होगा।

जिसके लिए उन्हें अपने पासपोर्ट, ड्राइवर लाइसेंस और अन्य आईडेंटिफिकेशन डॉक्यूमेंट जमा करने होते हैं, जिससे कि पता लगा पाए कि, उनकी लीगल एज यानि 18 साल से ऊपर है।

मैरिज सर्टिफिकेट बनवाने के लिए क्या योग्यता होनी जरूरी है? 

मैरिज सर्टिफिकेट वही बनवा सकते हैं, जिनकी उम्र 18 साल से अधिक है। अगर पुरुष आवेदक की उम्र 21 साल से अधिक है और महिला की उम्र 18 साल से अधिक है, तभी वह इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें –

> Photo Kaatne wala apps

> सबसे अच्छा वीडियो बनाने वाला ऐप्स

मैरिज सर्टिफिकेट के लिए जरूरी दस्तावेज क्या है? 

जब आप मैरिज सर्टिफिकेट बनायेंगे, तो कुछ डाक्यूमेंट्स इसके लिए आपको चाहिए होंगे। चलिए मुख्य डॉक्यूमेंट के लिस्ट के बारे में जानते हैं।

  • दोनों पार्टी द्वारा भरा गया आवेदन पत्र 
  • जन्म प्रमाण पत्र 
  • दोनों पार्टियों के स्थाई निवास प्रमाण पत्र 
  • धार्मिक मैरिज सर्टिफिकेट 
  • दोनों पार्टियों की एक-एक पासपोर्ट साइज फोटो 
  • शादी की फोटो 
  • शादी का इनविटेशन कार्ड 

नोट: यहां पर हमने मुख्य डॉक्यूमेंट की लिस्ट आपको दी। इनमें से कुछ cases में हो सकता है कि, दोनों पार्टियों में तलाक हो जाए। ऐसे में इसके लिए भी प्रूफ मांगा जाता है।

अगर किसी कारणवश पार्टनर की डेथ हो जाती है, तो उसके लिए भी डेथ सर्टिफिकेट मांगा जाता है।

ऑनलाइन शादी के लिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन? 

जब आप मेरी सर्टिफिकेट बनाने जाएंगे, तो इसके लिए दो तरीके आपको मिल जाते हैं, पहला ऑनलाइन तरीका और दूसरा ऑफलाइन तरीका। दोनों तरीकों के बारे में हम आपको जानकारी देंगे।

मैरिज सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन? 

जब आप इसके लिए ऑनलाइन जाएंगे, तो इसके लिए सबसे पहले आपको जिस भी राज्य में आप रहते हैं, उस राज्य की ऑफिशल वेबसाइट पर आपको जाना होगा। 

 वहां पर आपको ऑनलाइन मैरिज सर्टिफिकेट का ऑप्शन देखने को मिलता है। इस ऑप्शन पर क्लिक कर आपको अपना जिला सेलेक्ट करना होगा। 

इसके बाद आपको कुछ details भरनी होगी। डिटेल्स वर वधु से संबंधित होती है। इसके बाद आपको शादी के प्रमाण पत्र के पंजीकरण को सेलेक्ट करना होगा। 

अब Marriage Certificate Form आपको भरना होगा। उसके बाद फिर submit form या आवेदन जमा करें पर आपको क्लिक कर देना होगा।

मैरिज सर्टिफिकेट के लिए ऑफलाइन कैसे रजिस्ट्रेशन करें?

ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको अपने सब रजिस्ट्रार के ऑफिस जरा होगा। वहां पर आपको Marriage Certificate Form मांगना है और फिर आपको उस फॉर्म को भरना है। 

ध्यान रहे कि, सभी डिटेल आपको सही-सही भरनी है। इसके अतिरिक्त आपको एक और बात का ध्यान रखना है कि, अपने साथ गवाह भी आपको ले जाने हैं। 

Hindu marriage act के में दो गवाहों की आवश्यकता होती है, तो वही special marriage act में तीन गवाहों की जरूरत पड़ती है। वहां पर गवाहों को भी साइन करना होता है।

वहां पर डॉक्यूमेंट की बात करें, तो शादी की फोटो आपको सबमिट करनी होगी तथा इनविटेशन कार्ड आपको वहां पर जमा करना रहता है। इसके अलावा address proof भी आपको जमा करने होंगे और फिर आप सभी दस्तावेजों को एकत्र कर फिर उन्हें ऑफिस में जमा कर सकते हैं।

मैरिज सर्टिफिकेट बनाने में कितना खर्चा आता है?

जब आप ऑनलाइन, या ऑफलाइन के जरिए मैरिज सर्टिफिकेट बनवाएंगे, तो आपको वहां पर फीस भी देनी होती है। चलिए जानते हैं कि, इसमें आपका कितना खर्च हो सकता है। 

देखिए हिंदू मैरिज एक्ट के अनुसार इसमें ₹100 का भुगतान करना होता है। वही स्पेशल मैरिज एक्ट के अनुसार इसमें ₹150 का भुगतान करना होता है।

ऑनलाइन शादी के फायदे क्या है? 

चलिए अब जानते हैं कि, जब आप ऑनलाइन शादी करते हैं, यानी जब आप मैरिज सर्टिफिकेट बनवा लेते हैं, तो इसके बाद आपको क्या फायदे होते हैं। 

सबसे पहला फायदा तो यह है कि, आप लीगली एक दूसरे के जीवन साथी बन पाते हैं। इसके अलावा जैसा कि हमने आपको बताया, वहां पर गवाहों की आवश्यकता भी होती है, तो किसी प्रकार का इसके लिए शक भी नहीं होगा। इसके बाद आप बालिग है, या नाबालिक है, यह भी इस दौरान प्रूफ हो जाता है।

Also Read –

> स्लो मोशन एप डाउनलोड

> सांप सीढ़ी गेम डाउनलोड 

> कौन सा ऐप पिक्चर खींचकर सवालों के जवाब देता है

> ट्रेन लोकेशन ऐप्स

FAQ: ऑनलाइन शादी होती है क्या से ज्यादातर पूछे जाने वाले सवाल

ऑनलाइन शादी कैसे की जाती है?

ऑनलाइन शादी के लिए आपको दो तरीके मिल जाते हैं। आप यह घर बैठे भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको एप्लीकेशन फॉर्म भरना होता है। ऑफलाइन भी इसके लिए आपको ऑप्शन मिल जाता है।

क्या ऑनलाइन शादी करना संभव होता है?

जी हां, बिल्कुल यह संभव है। इसके लिए आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट की requirements होती है और इसके लिए आप जरूर बालिग होने चाहिए।

भारत में तुरंत शादी करने के लिए क्या करना होता है?

अगर आप ऑनलाइन तुरंत शादी करना चाहते हैं, तो इसके लिए ऑनलाइन आप मैरिज सर्टिफिकेट बन सकते हैं, जिसके लिए आपको कुछ ही समय लगेगा।

सलाह

इस आर्टिकल में हमने आपको ऑनलाइन शादी होती है क्या के बारे में जानकारी दी है, जहां पर हमने आपको बताया कि, आप किस प्रकार से ऑनलाइन शादी कर सकते हैं। अपने जरूरतमंद दोस्तों के साथ भी इस आर्टिकल को आप जरूर शेयर करें।

उम्मीद करते हैं कि, आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, तो इसी प्रकार के टिप्स और ट्रिक के लिए हमारे साथ बने रहे। 

5/5 - (1 vote)