क्या व्हाट्सएप वीडियो कॉल सेफ है? कॉल रिकॉर्ड होता है क्या

व्हाट्सएप वीडियो कॉल safe होती है या नहीं

Last Updated on 12 April 2024

क्या व्हाट्सएप वीडियो कॉल सेफ है, आप यह पता करना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर है। आज आपको Kya Whatsapp Video Call Safe Hai के बारे में जानकारी दी जाएगी।

आप में से बहुत लोग होंगे, जो वीडियो कॉल के लिए लगभग इंस्टाग्राम व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते होंगे। ऐसे में यह समझना बहुत जरूरी है कि, क्या व्हाट्सएप वीडियो कॉल secure होती है। 

क्योंकि देखा गया है कि, व्हाट्सएप के द्वारा ढेर सारे लोगों को धोखा भी हुआ है, यानी वीडियो उनकी लीक हो जाती है। ऐसे में व्हाट्सएप वीडियो कॉल सेफ है या नहीं, इस बारे में इस आर्टिकल में आपको जानकारी दी जाएगी।

इसलिए शुरू करने से पहले हम आपसे कहना चाहेंगे कि इस आर्टिकल को आप लास्ट तक पढ़िएगा।

ये पढ़ें –

> भारत में सबसे ज्यादा यूज होने वाला ऐप कौन सा है

> लड़की से दोस्ती करने के तरीके APK

> प्राइवेट चैट के लिए कौन सा ऐप सेफ है

Page Contents show

क्या Whatsapp वीडियो कॉल Safe है?

क्या व्हाट्सएप वीडियो कॉल सेफ है

यहां पर हम व्हाट्सएप वीडियो कॉल किस प्रकार से काम करती है, साथ ही व्हाट्सएप हमारे किन-किन डाटा का इस्तेमाल करता है और व्हाट्सएप वीडियो कॉल secure है या नहीं और किस प्रकार से यह secure तथा सेफ नहीं है, इस बारे में हम आपको बताएंगे। चलिए अब शुरू करते हैं।

व्हाट्सएप वीडियो कॉल किस तरह से काम करती है?

सबसे पहले समझते हैं कि, व्हाट्सएप पर जब आप वीडियो कॉल करते हैं, तो इसमें क्या-क्या चीज शामिल रहती है।

देखिए इसमें 3 parties शामिल रहती है। सबसे पहले तो आप खुद ही यानी जब आप वीडियो कॉल करते हैं, तो पहले पार्टी के रूप में आप रहते हैं। 

इसके अलावा जिसको आप कॉल कर रहे हैं वह दूसरी पार्टी होती है और तीसरी पार्टी इंटरनेट होती है, जिसकी मदद से आप वीडियो कॉल करते हैं। यह दोनों पार्टी के बीच मीडियम के रूप में काम करता है।

WhatsApp किन-किन डाटा को कलेक्ट करता है?

चलिए अब समझते हैं कि, जब आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं, तो व्हाट्सएप द्वारा किस-किस प्रकार के डाटा को कलेक्ट किया जाता है।

इसमें आपकी WhatsApp profile picture का डाटा कलेक्ट होता है, आपका नाम, जो डिवाइस आप use कर रहे हैं, वह डाटा कलेक्ट होता है। इसके अलावा लास्ट बार आप एक्टिव कब थे, के अलावा आपके फोन के सभी कॉन्टेक्ट्स, आपके ग्रुप कॉन्टैक्ट्स आप किन-किन ग्रुप में ऐड है, उनका डाटा, जो आप स्टेटस शेयर करते हैं, आदि।

इस डाटा के अलावा आपका डिवाइस का build number भी व्हाट्सएप पर safe हो जाता है।

ये भी पढ़ें –

> सबसे फास्ट फूड डिलीवरी कौन सा ऐप करता है

> स्क्रीन रिकॉर्डर ऐप डाउनलोड

व्हाट्सएप वीडियो कॉल किस प्रकार से safe है? 

चलिए जानते हैं कि, जब आप व्हाट्सएप पर वीडियो कॉल करते हैं, तो वह safe होती है l, तो किस प्रकार से वह safe है। जब किसी को आप message करते होंगे, तो देखा होगा कि, वहां पर End-To-End Encryption आपको दिखाई देता पड़ता होगा।

व्हाट्सएप वीडियो कॉल भी end-to-end encrypted रहती है। अब यहां पर End-To-End Encryption के बारे में भी समझना जरूरी है, तो इसका मतलब है कि, जब आप वीडियो कॉल करते हैं, तो जो भी डाटा आप एक दूसरे को शेयर कर रहे हैं, वह डाटा कोई और third party नहीं access कर सकती है।

व्हाट्सएप वीडियो कॉल किस प्रकार से secure नहीं है? 

अब यह समझना भी जरूरी है कि, व्हाट्सएप वीडियो कॉल किस प्रकार से secure नहीं होती है। देखिए हो सकता है कि, जिसको आप कॉल कर रहे हैं, वह आपकी वीडियो को screen recording के जरिए अपने फोन में सेव कर ले।

फिर वह conversation पब्लिक में reveal हो जाए। दूसरे तरीके से भी हम कह सकते हैं कि, व्हाट्सएप वीडियो कॉल से नहीं है। वह यह कि जैसे कोई डिवाइस अगर malware से infected होती है, तो ऐसे में जो भी वीडियो कॉल आप करते हैं, वह डिवाइस के स्क्रीन, स्पीकर, माइक्रोफोन इत्यादि के द्वारा मॉनिटर कर लिया जाता है।

क्या व्हाट्सएप भी safe नहीं है?

हमने आपको वीडियो कॉल के case में बताया कि, किस प्रकार से आपके लिए व्हाट्सएप वीडियो कॉल करना secure नहीं हो सकता है। अब यह भी जानते हैं कि, क्या आप जब व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं, तो क्या यह safe होता है। 

देखिए जब आप किसी को मैसेज करते हैं, तो उससे पहले आपको उस कांटेक्ट को सेव करना होता है, यानी कि, आप व्हाट्सएप उस कांटेक्ट की एक्सेस ले लेता है। ऐसे में आपकी personal information वहां पर share हो जाती है। 

इसके अलावा जितना भी समय आप वहां पर बिताते हैं, तो वह भी व्हाट्सएप द्वारा ट्रैक कर लिया जाता है। ऐसे में हो सकता है कि, कोई हैकर्स द्वारा आपके डाटा को चुरा लिया जाए।

व्हाट्सएप वीडियो कॉल को secure रखने के लिए क्या करना चाहिए? 

आपको जब आप व्हाट्सएप वीडियो कॉल करते हैं, तो किस प्रकार से यह safe तरीके से आप कर सकते हैं, चलिए जानते हैं।

इसके लिए आपको ध्यान रखना है कि, जिस person के साथ आप कॉल कर रहे हैं, वह आपकी जान पहचान का हो, जिससे कि आपको वीडियो रिकॉर्डिंग का शक ना हो। 

इसके अलावा अगर आपके मोबाइल फोन में किसी unknown person की वीडियो कॉल आती है, तो आपको वह पिक नहीं करनी है। अगर आप pick करते भी है, तो अपना चेहरा आप बिल्कुल भी ना दिखाएं।

व्हाट्सएप पर किस प्रकार से safe रहा जा सकता है? 

चलिए अब जानते हैं कि, किस प्रकार से आप व्हाट्सएप पर safe रह सकते हैं।

1. Unknown contact से video call और वॉइस कॉल ना करें एक्सेप्ट

आपको हमने बताया कि, जब आपको किसी अननोन पर्सन की वीडियो कॉल आती है, तो आपको एक्सेप्ट नहीं करना है, साथ ही अगर ऐसे में वॉइस कॉल भी आपको आती है, तो भी आपको उसे पिक नहीं करना होगा।

2. अननोन लिंक पर ना करें क्लिक

आपको जब किसी प्रकार से अननोन लिंक आती है, तो आपको उस पर किसी प्रकार से क्लिक नहीं करना है। यह आपके लिए बहुत हानिकारक हो सकता है।

3. बाहरी नंबर ऑन के साथ ना करें चैटिंग

देखिए अगर आपको भारत के कंट्री कोड +91 के अलावा किसी अन्य कंट्री कोड से शुरू होने वाले नंबर से message जाता है, तो आपको उनके साथ बिल्कुल भी चैटिंग नहीं करनी है।

4. अपनी डीपी रखें प्राइवेट

आपको एक और काम करना है, वह यह कि, आपको अपनी डीपी को इस प्रकार से सेट करना है कि, आपके contacts ही आपकी डीपी को देख पाए। आपको यहां पर nobody भी सेलेक्ट करने को मिल जाता है, तो आप my contacts भी सेलेक्ट कर सकते हैं।

5. बैंक डिटेल्स ना करें शेयर

देखिए आपको गलती से भी अपनी बैंक डिटेल, OTP, पासवर्ड इत्यादि नहीं शेयर करना है। हो सकता है कि, यह डाटा किसी अन्य person के पास चला जाए, तो यह भी आपके लिए बहुत हानिकारक हो सकता है।

व्हाट्सएप के अल्टरनेटिव किस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करें?

देखिए अगर आपको लगता है कि, ऊपर दी गई जानकारी के बाद अगर आप secure है या सेफ नहीं है। ऐसे में आप किस प्रकार से व्हाट्सएप के अल्टरनेटिव एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए भी नीचे जानकारी दी गई है।

सबसे पहले तो आपको इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना है, जो End-To-End Encryption हैं, जिससे कि आपकी वीडियो कॉल प्रोटेक्ट हो पाए। आप जब किसी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको उस app की privacy policy को भी रिव्यू कर लेना है। 

इसके साथ ही आपको उस एप्लीकेशन के बारे में डिटेल से इनफॉरमेशन भी प्राप्त कर लेनी है, यानी रिव्यूज और रेटिंग्स आपको देख लेनी होगी। आप को जब आप अल्टरनेटिव ऑप्शन ढूंढने जाते हैं, तो कंपेयर भी आपको एक दूसरे apps को कर लेना होगा। 

इसके अलावा एडिशनल सिक्योरिटी जैसे password protected meeting इत्यादि भी आपको वहां पर चेक करना है और क्या वहां पर सिक्योरिटी अपडेट्स आते हैं, या नहीं, यह भी आपको देख लेना होगा।

Also Read-

> Photo Par Naam Likhne Wala Apps Download

> सबसे ज्यादा कैशबैक देने वाले Apps

> रंगीन फोटो खींचने वाला कैमरा डाउनलोड

मोबाइल बेचने का ऐप

FAQ: क्या व्हाट्सएप वीडियो कॉल सेफ है से ज्यादातर लोगों द्वारा पूछे गए सवाल

व्हाट्सएप पर वीडियो कॉल किस प्रकार से secure नहीं है?

इसके लिए एक ही फैक्टर जो है, उस factor को ध्यान में रखकर कहा जा सकता है कि, वीडियो कॉल सीकर नहीं है। वह यह कि, आपकी वीडियो रिकॉर्ड हो सकती है।

क्या कोई थर्ड पार्टी हमारी वीडियो कॉल देख सकती है?

जी हां, अगर किसी का डिवाइस malware से infected है, तो हो सकता है कि, कोई थर्ड पार्टी भी आपकी वीडियो कॉल देख ले।

व्हाट्सएप वीडियो कॉल करना कितना safe है?

देखिए यह पूरी तरीके से secure तो नहीं है। लेकिन जैसा कि यहां पर End-To-End Encryption का फीचर आपको देखने को मिलता है, तो इस प्रकार से हम समझ सकते हैं कि, यह सेफ हो सकता है।

सलाह

इस आर्टिकल में हमने क्या व्हाट्सएप वीडियो कॉल सेफ है के बारे में जानकारी दी है, जहां पर हमने आपको बताया कि, व्हाट्सएप वीडियो कॉल secure होती है या नहीं, साथ ही व्हाट्सएप किन-किन डाटा को colect करता है।

अगर आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं और दूसरे ऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपको क्या-क्या वहां पर देखना होगा। 

अपने दोस्तों के साथ भी इस आर्टिकल को आप जरूर शेयर करें। उम्मीद करते हैं कि, आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, तो इसी प्रकार के टिप्स और ट्रिक के लिए हमारे साथ बने रहे।

5/5 - (1 vote)