Google Analytics kya hai -google analytics kya Hota hai in Hindi

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कि Google Analytics कैसे काम करता है, Google Analytics कैसे काम करता है! Google Analytics एक Free Services Tool है! इसके महत्व को समझते हुए, यह सिर्फ एक उपकरण नहीं है, बल्कि मानव हृदय की तरह है जिसके बिना ब्लॉगिंग अधूरी है! वेबसाइट मालिक या ब्लॉगर मुख्य रूप से अपनी साइट के प्रदर्शन की जांच करने के लिए इसका उपयोग करते हैं!

तो आज हम जानेंगे की Google Analytics kya hai Google Analytics में खाता कैसे बनाये Google Analytics Account kaise Banaye क्यों Google Analytics महत्वपूर्ण है! और साथ में आप सीखेंगे कि Apne Blog ko Google Analytics mai kaise Add kare में ब्लॉग कैसे जोड़ें।

अब आगे इस पोस्ट में Google Analytics के बारे में अधिक जानते हैं, तो चलिए चलते हैं!

Google Analytics क्या है – Google Analytics क्या हैGoogle Analytics क्या है –

आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक कहाँ से आ रहा है, कितने विज़िटर आ रहे हैं, आपकी वेबसाइट पर किस देश या स्थान पर अधिक खोज हो रही है और किस डिवाइस के माध्यम से आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक आ रहा है!

इस टूल की मदद से हम अपने Live विजिटर की संख्या भी देख सकते हैं! यह सारी जानकारी Google का Google Analytics उत्पाद हमें प्रदान करता है! एक तरह से Google के इस टूल को ट्रैफिक ट्रैकिंग सिस्टम भी कहा जाता है!

किसी अज्ञात व्यक्ति का विवरण प्राप्त करने के लिए, हम पहले उसके बारे में जानते हैं कि वह क्या करता है और यह सब कहाँ रहता है! इसी तरह, Google Analytics आगंतुकों के विवरण में भी हमारी मदद करता है!

Google Analytics कब शुरू हुआ – Google Analytics ki Shuruaat kab hui

Google Analytics की शुरुआत 14 नवंबर 2005 को हुई थी! 2005 से पहले Google Analytics एक Google उत्पाद नहीं था! यह अर्चिन ऑन डिमांड से विकसित हुआ, अर्चिन सॉफ्टवेयर कॉर्पोरेशन की विशेष प्रणाली!

Google Analytics कैसे काम करता है – Google Analytics kaise kaam karta hai

Google Analytics मुख्य रूप से तीन तरीकों से काम करता है!

1. Collect Data – Google Analytics पहले किसी भी डेटा को इकट्ठा करता है! जब हम Google Analytics में Blog Website जोड़ते हैं तो हमें यह डेटा मिलता है! जोड़ते समय Google द्वारा एक JavaScript Code प्रदान किया जाता है! जिसे आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट पर जोड़ना होगा!

Google Analytics Kya Hai
  • Save

इसमें एक ट्रैकिंग आईडी भी दी गई है, जो डेटा प्राप्त करती है!
2. Compile Data – इसके बाद Google Analytics एकत्रित डेटा को संकलित करता है, अर्थात जहाँ डेटा होना चाहिए, वह उसे वहीं सेट करता है।

3. Generate Report – इसके बाद, डेटा को उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाकर, Google Analytics एक रिपोर्ट देता है और उसे हमें देता है ताकि हम समझ सकें कि विज़िटर हमारी वेबसाइट में कैसे इंटरैक्ट कर रहे हैं!

तो यह है कि Google Analytics कैसे काम करता है! Google Analytics किसी भी ब्राउज़र जैसे कि लैंग्वेज, डिवाइसेस, ऑपरेटिंग सिस्टम आदि से डेटा प्राप्त करता है। तब से ट्रैफ़िक कहाँ से आ रहा है! यह सारी सुविधा हमें Google Analytics देती है!

Google Analytics में एक खाता कैसे बनाएं – Google Analytics Account kaise Banaye

Google Analytics में एक खाता बनाने के लिए, आपको कुछ निम्न चरणों को पूरा करना होगा, जिसकी सहायता से आप आसानी से Google Analytics खाता बना सकते हैं!

स्टेप 1. Gmail अकाउंट बनाएं!

  • Google Analytics खाता सेट करने के लिए, पहले एक Gmail खाता बनाएं, जिसकी पहले आवश्यकता है!

चरण 2. Google Analytics में साइन इन करें!

  • Google ब्राउज़र पर जाएं और Google Analytics खोजें! अब फ्री में स्टार्ट अप पर क्लिक करें! खाता नाम के नीचे दिए गए बॉक्स में अपना नाम, व्यवसाय का नाम या वेबसाइट का नाम लिखें और Next पर क्लिक करें!
google analytics kya hota hai
  • Save
  • Account Name के बाद आपको चेक बॉक्स दिखाई देगा!आप इन सभी चेक बॉक्सों पर टिक करें और उन्हें अगला बनाएं!
google analytics me dimensions ka kya matlab hai
  • Save
  • अब आपको यह सेट करना है कि आपको इसके लिए क्या चाहिए। अगला, वेबसाइट और मोबाइल ऐप में वेबसाइट विकल्प का चयन करें और अगला पर क्लिक करें!
  • इसके बाद अपनी वेबसाइट और URL जोड़ें! जैसे मैंने यहाँ hindisight.com का उदाहरण दिया है! केवल वेबसाइट यूआरएल में http: // या https: // चुनें! अगला उद्योग श्रेणी और रिपोर्टिंग समय क्षेत्र चुनें और क्रिएट पर क्लिक करें!
	google analytics kya hai in hindi
  • Save
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको I Accept पर क्लिक करना है और आगे सेव करना है!

अब आपका Google Analytics मेरा खाता सेटअप हो गया है! अब आपको एक नए पेज पर Google Analytics द्वारा वेबसाइट ट्रैकिंग आईडी प्राप्त हुई होगी!

Google Analytics में ब्लॉग कैसे जोड़ें – Google Analytics mai Blog & Website kaise Add kare

  • अपने Blog & Website के Appearance Option पर जाएँ और Theme Editor पर क्लिक करें!
  • इसके बाद आप बाईं तरफ Header Php पर जाएं और क्लिक करें!
  • अब आप <head> Tag की खोज करें! Google Analytics पेज पर फिर से जाएं और JavaScript Code को कॉपी करें!
google analytics kya hota hai in hindi
  • Save
  • Code को <head> Tag के बाद पेस्ट करें और इसे सेव करें!

इन सरल चरणों के साथ, आपकी ब्लॉग वेबसाइट अब Google Analytics के साथ Integrate है!

Google Analytics ट्रैकिंग आईडी को अपने ब्लॉग में कैसे जोड़ें – Blog mai Google Analytics Tracking Id kaise Add kare

WordPress mai Google Analytics Plugin Kaise Install kare

  • ब्लॉग वेबसाइट डैशबोर्ड पर जाएं और प्लगइन्स पर क्लिक करें! Add New पर जाएं और Google Analytics Plugin को Plugin Search Box बॉक्स पर सर्च करें!
  • Google Analytics प्लगइन स्थापित करें और इसे सक्रिय करें!
  • इंस्टॉल प्लगइन के बाद, आप डैशबोर्ड पर Google Analytics पर क्लिक करें!
  • Google Analytics पर क्लिक करने के बाद, आप General Setting पर जाएँ और Authorize Plugin पर क्लिक करें!
  • अब आपको Google Analytics बॉक्स दिखाई देगा, जिसमें आपको ट्रैकिंग आईडी दर्ज करनी होगी और इसे सेव करना होगा!
  • अब आपको Google Analytics बॉक्स दिखाई देगा, जिसमें आपको ट्रैकिंग आईडी दर्ज करनी होगी और इसे सेव करना होगा!
  • Google Analytics खाते की ट्रैकिंग आईडी को आपकी वेबसाइट में जोड़ दिया गया है!

Google Analytics Bounce Rate क्या है – Google Analytics Bounce Rate kya hai in Hindi

एक सत्र में किसी भी वेबसाइट पर आने वाले आगंतुक जो आपकी वेबसाइट को पढ़ते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है कि आपकी वेबसाइट को पढ़ने वाले सभी आगंतुक इसे छोड़ देते हैं और फिर इसे बाउंस या बाउंस रेट कहा जाता है! Google Analytics सत्र के साथ, हम उछाल दर के बारे में भी जानकारी प्रदान करते हैं!

आपकी वेबसाइट में उछाल दर बिल्कुल भी सही नहीं है, इसका मतलब है कि सामग्री में कहीं न कहीं कुछ कमियां हैं जिसके कारण आगंतुक अपने परिणामों तक नहीं पहुँच पा रहे हैं!

ये भी पढ़ें

Google Analytics क्यों महत्वपूर्ण है – Google Analytics Knu Jaruri Hai in Hindi

Google Analytics आज एक बहुत ही महत्वपूर्ण उपकरण है! Google Analytics सभी संदर्भों जैसे Pay-Per-Click-Network, Display Advertisement, Email Marketing, Digital Marketing आदि से Visitors की निगरानी करता है!

Google Analytics को Google AdWords के साथ एकीकृत करके, उपयोगकर्ता अपने लैंडिंग पृष्ठ की गुणवत्ता और रूपांतरण की समीक्षा कर सकते हैं!
Google Analytics की मदद से, डिजिटल मार्केटर्स यह निर्धारित कर सकते हैं कि कौन सा विज्ञापन काम कर रहा है और कौन सा नहीं कर रहा है, ताकि उपयोगकर्ता सही विज्ञापन चुन सके!

हमने आज जो सीखा और सीखा

आज की पोस्ट में हमने जाना कि Google Analytics kya hai, Google Analytics kya hai in Hindi Google Analytics कैसे काम करता है Google Analytics में एक खाता कैसे बनाएँ, Google Analytics Bounce Rate kya hai in Hindi, Google Analytics Apne Blog ko Google Analytics mai kaise Add kare में ब्लॉग कैसे जोड़ें।

साथ में हमने सीखा कि Google Analytics ट्रैकिंग आईडी को अपने ब्लॉग वेबसाइट पर कैसे जोड़ा जाए। Blog mai Google Analytics ट्रैकिंग Id kaise Add kare। मुझे उम्मीद है कि आपको इस पोस्ट से आवश्यक जानकारी प्राप्त हुई होगी! इस पोस्ट को हमारे दोस्तों, रिश्तेदारों और अन्य लोगों के साथ साझा करें! कृपया अपने सुझाव हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर दें!

हमारे हिंदी ब्लॉग को सब्सक्राइब ज़रूर करें ताकि किसी भी Hindi Sight की लेटेस्ट अपडेट आप तक सबसे पहले पहुंचे!

पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap