Google Ads क्या है और Google Ads Account कैसे बनायें

यदि आप चाहते हैं कि आपका व्यवसाय, सेवाएँ आदि अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचें, तो आपको सबसे पहले व्यवसाय या सेवाओं का विज्ञापन करना होगा। अब विज्ञापन देने के कई तरीके हैं जैसे Newspaper, TV पर विज्ञापन, लाउडस्पीकर और सबसे शक्तिशाली इंटरनेट आदि।

आज के समय में, 87% लोग इंटरनेट पर सबसे ज्यादा समय बिताते हैं, जिसके कारण इंटरनेट पर विज्ञापन देना सबसे अधिक लाभदायक है और आप अपने व्यवसाय के उत्पादों या सेवाओं को दुनिया के किसी भी घर में बैठे लोगों को आसानी से दिखा सकते हैं। है।

अब आप सोच रहे होंगे कि इंटरनेट पर बिजनेस का विज्ञापन कैसे किया जाए?

इंटरनेट पर व्यवसाय को विज्ञापित करने के लिए कई मंच हैं जैसे: फेसबुक, इंस्टाग्राम, Google Ads आदि। जहाँ आपको अपने ग्राहक मिलेंगे।

आज, हम इंटरनेट पर विज्ञापन द्वारा Google Ads के बारे में लगभग सभी जानकारी पढ़ेंगे।

चलो शुरू करो।

Table Of Contents

Google Ads क्या है?

Google Ads को पहले Google Adwords के रूप में जाना जाता था लेकिन 2018 में Google ने Google Adwords का नाम बदलकर Google Ads कर दिया और अब इसे Google Ads के रूप में जाना जाता है।

जैसा कि हम जानते हैं कि Google के राजस्व का मुख्य स्रोत Google विज्ञापन है। 2010 में, Google ने Google Ads से 28 बिलियन डॉलर कमाए, जिसके बाद इसका राजस्व लगातार बढ़ रहा है।

PPC (Per Click Cost), CPM (Click Per Thousand), Text, Banner, Videos Ads आदि जैसी विज्ञापन सुविधाएं Google Ads पर प्रदान की गई हैं।

आप अपने बजट के अनुसार बहुत आसानी से Google विज्ञापनों पर अपनी सेवाओं और उत्पादों का विज्ञापन कर सकते हैं।

आप YouTube वीडियो, वेबसाइट, ब्लॉग और लोगों के खोज इंजन में विज्ञापन दिखा सकते हैं, जहाँ भी आप उन्हें दिखा सकते हैं।

आप आसानी से कह सकते हैं कि Google विज्ञापन विभिन्न प्रकार के विज्ञापन बनाते हैं। Google अपनी वेबसाइट पर ब्लॉगर, Youtube और अन्य लोगों के स्वयं की मेजबानी की वेबसाइटों और ब्लॉगों पर भी विज्ञापन करता है।

Google Search Engine में विज्ञापन दिखाने के लिए किसी की मदद नहीं लेता है क्योंकि Google सर्च इंजन Google की टीम और सॉफ्टवेयर की मदद से Google Search Engine पर विज्ञापन कर रहा है, इसलिए Google Search Engine पर दिखाए गए सभी पैसे Google को भुगतान किए जाते हैं। प्राप्त।

जो लोग Google विज्ञापन पर विज्ञापन देते हैं, वे Search Engine के अलावा Websites और Blogs पर विज्ञापन दिखाना चाहते हैं, इसके लिए Google लोगो के विज्ञापन वेबसाइट और ब्लॉग पर भी देखे जाते हैं, जिसके लिए वेबसाइट और ब्लॉग के मालिक विज्ञापन के पैसे का भुगतान करते हैं। ।

सबसे अच्छी बात यह है कि Google कभी भी अपने ग्राहकों को धोखा नहीं देता है। उसके लिए, Google ने बहुत अच्छे Terms and conditions बनाई हैं।

आप Google के साथ काम करके घर से भी पैसा कमा सकते हैं, इसके लिए आपके पास एक वेबसाइट, ब्लॉग या YouTube चैनल होना चाहिए, जहाँ आप Google के लोगो का विज्ञापन करेंगे।

अगर आपके पास कोई ब्लॉग या वेबसाइट है, तो आप भी अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर विज्ञापन देकर पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट को Google Adsense से जोड़ना होगा।

उसके बाद, Google विज्ञापनों से विज्ञापन लेता है और इसे Adsense को देता है, विज्ञापन आपकी वेबसाइट पर दिखाए जाएंगे और आपको इसके पैसे मिल जाएंगे।

Google Ads कैसे काम करता है?

इसके लिए Google Ads बहुत आसानी से काम करता है, इसके लिए Google अपने लोगो से लोगो की सेवा लेता है और Google Ads की मदद से व्यवसाय का विज्ञापन करता है।

उसके बाद लोगो के विज्ञापन सॉफ्टवेयर और Google टीम की सहायता से खोज इंजन के खोज परिणाम में दिखाई देते हैं।

लोगो के ब्लॉग और वेबसाइट पर विज्ञापन प्रदर्शित करने के लिए, Google Ads Adsense को सभी विज्ञापन देता है और फिर जिन वेबसाइटों और ब्लॉगों के स्वामी ने एक Dsense खाता स्वीकृत किया है, वे अपने Adsnese खाते से विज्ञापन निकाल सकते हैं और इसे वेबसाइट पर डाल सकते हैं और ब्लॉग। ।

Adsense ads उन सभी लोगों को दिखाई देते हैं जो ब्लॉग या वेबसाइट पर Adsense के ads देखते हैं, और जो लोग अपनी वेबसाइट और ब्लॉग पर विजिट करते हैं।

इस तरह, Google विज्ञापन से प्राप्त धन का 30-40% रखता है और बाकी का 60-70% Adsense खाते के माध्यम से वेबसाइट और ब्लॉग के मालिक को देता है।

यदि आप Website Blog पर विज्ञापन लगाकर पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले एक वेबसाइट या ब्लॉग की आवश्यकता है, उसके बाद आपको एक Adsense Account बनाना होगा।

अगर आप Google Ads पर विज्ञापन देकर अपने व्यवसाय या सेवाओं को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको एक Google विज्ञापन खाता बनाना होगा।

Google Ads Account कैसे बनायें?

Google AdWords पर एक खाता बनाने पर आपको एक प्रचारक कोड मिलता है, इसे लागू करने पर, आपको Google विज्ञापन रु। २००० मिलते हैं, यदि आप ५०० रुपये का विज्ञापन दिखाते हैं।

जिसके साथ आप अपने Rs 2000 का विज्ञापन मुफ्त में कर सकते हैं।

2000 रुपये मुफ्त में पाने के लिए, आपको Google विज्ञापनों में एक नया खाता बनाना होगा। इसके लिए आपको निम्न चरणों का पालन करना होगा

Step # 1. आपको Google Adwords ya Google Ads लिखकर Google में सर्च करना है। जहां आपको Google Ads की खोज में पहले Google Ads लिंक पर क्लिक करना होगा।

google ads
  • Save

चरण # 2. अब अगले पृष्ठ पर, आपको ईमेल पता दर्ज करना होगा जिसमें से आपको एक खाता बनाना होगा और Get Offer Code पर क्लिक करना होगा।

ऐडवर्ड्स खाता बनाएँ
  • Save

यदि आपके पास Gmail खाता है, तो आप Google ईमेल पते का उपयोग कर सकते हैं।

चरण # 3 – अब अगले पृष्ठ पर आपको अपना विवरण प्रस्तुत करने के लिए लिखित धन्यवाद मिलेगा, इसके नीचे आपको Get Started पर क्लिक करना होगा।

ऐडवर्ड्स पर विज्ञापन
  • Save

चरण 4 #। अब आपको यह चुनना है कि आपका खाता व्यक्तिगत है या आप इस खाते को व्यवसाय के लिए बना रहे हैं।

Step # 5. अब आपको अपनी वेबसाइट या Youtube चैनल के Adress (URL) या कोई भी व्यवसाय जिसमें आप विज्ञापन देना चाहते हैं और जारी रखें पर क्लिक करना होगा।

चरण # 6. अब आपको अपने Google खाते से साइन इन करना होगा।

Google खाते से साइन इन करने के बाद, आपका Google विज्ञापन खाता बन जाएगा और 2000 रुपये का प्रचार कोड भी आपके खाते में सफलतापूर्वक लागू हो जाएगा।

अब आपको 500 रुपये का विज्ञापन देना होगा, जिसके बाद आपके खाते में 2000 रुपये आ जाएंगे, जिसका उपयोग करके आप आसानी से 2000 रुपये का विज्ञापन आसानी से कर पाएंगे।

Google Ads पर Campaign बना कर विज्ञापन कैसे करे

एक बार जब आप Google ऐडवर्ड्स पर एक खाता बनाते हैं, उसके बाद आप अपने ऐडवर्ड्स खाते पर एक अभियान बनाकर विज्ञापन चला सकते हैं। यह बहुत आसान है कि नीचे दिए गए सभी चरणों का पालन करके आप आसानी से ऐडवर्ड्स के साथ विज्ञापन कर सकेंगे।

विज्ञापन चलाने के लिए, आपको चार चरणों का पालन करना होगा।

  • Campaign बनाये
  • Ad Groups बनाये
  • Ads बनाये
  • Review Ad Groups

सभी चरण बहुत आसान हैं, आप सीखेंगे कि 5 से 8 मिनट में सभी चरणों को पूरा करके विज्ञापन कैसे चलाएं। चार चरणों को नीचे विस्तार से समझाया गया है।

1. Create Campaign

सबसे पहले, आपको अपने Google खाते के उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ Google विज्ञापनों में साइन इन करना होगा।

अब आप Google विज्ञापन के मुख पृष्ठ पर हैं, जिसे आप नीचे स्क्रीनशॉट में आसानी से देख पाएंगे।

Adwords account Home page Google Ads क्या है और Google Ads Account कैसे बनायें
  • Save

Google विज्ञापन मुख पृष्ठ के शीर्ष पर, आपको अभियान का विकल्प मिलेगा, आपको उन पर क्लिक करना होगा।

उसके बाद आपको नए पेज में नीचे अभियान का विकल्प मिलेगा, आपको उस पर क्लिक करना है, जहां आपको कुछ विकल्प मिलेंगे जैसे सर्च नेटवर्क विथ डिस्प्ले सिलेक्ट, सर्च नेटवर्क ओनली, डिस्प्ले सिलेक्ट केवल, शॉपिंग, वीडियो और यूनिवर्सल ऐप अभियान। ध्यान से पढ़ें क्योंकि यह विकल्प निर्धारित करेगा कि आपका विज्ञापन कहाँ दिखाया जाएगा।

ऐडवर्ड्स खाता पर अभियान का प्रतिबंध
  • Save

नीचे दिए गए सभी विकल्पों में बताया गया है कि आपके विज्ञापन किस विकल्प से दिखाए जाएंगे, इसलिए सभी विकल्पों के बारे में पढ़ने के बाद ही विकल्प चुनें।

  • Search Option with Display Network – इस विकल्प का अर्थ है कि आपका विज्ञापन Google खोज में दिखाया जाएगा, इसके साथ ही आपका विज्ञापन लोगो की website और ब्लॉग पर भी दिखाया जाएगा।
    यदि आप इस विकल्प को चुनते हैं, तो अधिक लोग आपके विज्ञापन को देख पाएंगे और यह थोड़े समय में बहुत से विज्ञापन दे सकता है।
  • Search Network only – इस विकल्प को चुनकर, आपका विज्ञापन केवल Google खोज में दिखाया जाएगा।
  • Display Network Only – इस विकल्प में, आपका विज्ञापन केवल websites और ब्लॉगों पर दिखाया जाएगा।
  • Shopping – इस विकल्प में आपके विज्ञापन खरीदारी वेबसाइटों पर दिखाए जाएंगे।
  • Video – इस विकल्प में, आपका विज्ञापन केवल और केवल Youtube वीडियो में दिखाया जाएगा।
  • Universal App Only – इस विकल्प में आपके विज्ञापन केवल और केवल Android ऐप्स में दिखाए जाएंगे।

सभी विकल्पों के माध्यम से जाने के बाद, आप आसानी से विकल्प चुन पाएंगे और सभी विकल्पों को चुनने के बाद प्रक्रिया समान है। तो इन विकल्पों को बनाने के बाद, नीचे दिए गए स्टैप का पालन करें।

इस पद्धति में, हमने प्रदर्शन नेटवर्क के साथ खोज विकल्प का चयन किया है, आप किसी भी विकल्प का विकल्प चुन सकते हैं और चरणों का पालन कर सकते हैं। अब आपको अपने विज्ञापन के अभियान का नाम देना होगा जिसे इस प्रकार रखा जा सकता है – campaign#1 आदि।

आपको उस जगह का चयन करना होगा जहां आप विज्ञापन दिखाना चाहते हैं। आप भारत, पाकिस्तान आदि के अनुसार चुन सकते हैं।

अब विज्ञापन के लिए Bid Strategy बनानी होगी जिसमें आपको 3 चीजों को चुनना होगा।

  • अधिक क्लिकों के लिए, Automated- Maximizes Clicks करना है।
  • आप अपनी पसंद के अनुसार CPC रख सकते हैं यदि आप इसे रखना चाहते हैं या आप इसे खाली छोड़ सकते हैं।
  • आप एक दिन में कितने रुपये खर्च करना चाहते हैं?

इसके नीचे आपको तीन और option मिलेंगे। Location, Site links और Call यदि आप इस विकल्प को चालू करना चाहते हैं, तो मैं केवल आपके विज्ञापन के लिए Location और Site links चालू कर सकता हूं।

नीचे आपको Save and Continue पर क्लिक करना है।

2. Create ad Groups

पहले चरण में थोड़ा समय लगता है, लेकिन बाकी तीन steps बहुत छोटे और आसान हैं, इस चरण में आपको एक Ad Group बनाना होगा।

सबसे पहले, आपको अपने Blog, website व्यवसाय या सेवाओं का URL दर्ज करना होगा।

जैसे ही आप URL दर्ज करते हैं, आपके विज्ञापन से संबंधित keywords suggestions में दिखाई देंगे, आप अपने अनुसार keywords चुन सकते हैं।

आप अपने दिमाग के अनुसार भी keywords का उपयोग कर सकते हैं।

उसके बाद आपको Group ads का नाम देना होगा जो आप कुछ भी दे सकते हैं।

अब आपको Continue पर क्लिक करना है फिर अगले स्टेप पर जाना है।

3. Create Ads

उस चरण में आपको विज्ञापन का लोगो बताना होगा कि वह कैसा दिखता है और आपके आगामी विज्ञापन का निर्माण करता है। इसके लिए, आपको अपने विज्ञापन का URL फिर से दर्ज करना होगा, हेडलाइन लिखनी होगी जो लोगों को दिखाई दे और थोड़ा विवरण लिखें।

साइड में, आप उदाहरण देखकर आसानी से एक विज्ञापन बना पाएंगे।

विज्ञापन बनाने के बाद आपको Create ad पर क्लिक करना है और अब आपका विज्ञापन तैयार है। अब हम अगले कदम पर पहुँचेंगे।

4. Review Ad Group

पिछले चरण में, आपका विज्ञापन बन चुका है, अब इस step में आप अपने विज्ञापन की status देखते हैं कि वह अभी चल रहा है या नहीं।

जब आप एक विज्ञापन तैयार करते हैं और बनाते हैं, तो यह देखने के लिए कि आपके Google AdWords की term and conditions और policy का पालन करते हैं, और फिर आपके विज्ञापन approve होंगे और आपके विज्ञापन चलेंगे। ऐसा लगता है कि आपके Adwords account में पैसा होना चाहिए।

आप अपने Adwords account में भुगतान करके और adwords account में पैसे डालकर payments का विकल्प चुन सकते हैं, जिसकी मदद से आपका विज्ञापन चल सकता है और अधिक से अधिक लोग आपका विज्ञापन देख सकते हैं।

निष्कर्ष

आपको Hindi Sight की पोस्ट Google Ads की जानकारी पसंद आएगी और आपको Google Ads से संबंधित लगभग सभी जानकारी समझ में आ जाएगी।

अगर आपको इस पोस्ट में कुछ भी समझ नहीं आ रहा है या इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट में जरुर पूछे।

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap