Difference Between Adwords and Adsense in Hindi

Hindi Sight के हिंदी ब्लॉग में आपका स्वागत है। आज मैं आपको बताऊंगा की Google Adwords क्या है और Google Adsense क्या है और Difference Between Adwords and Adsense in Hindi?

Difference Between Adwords and Adsense in Hindi

दोस्तों, अगर आप एक Blogger, Youtuber या कोई भी वेबसाइट चलाना चाहते हैं या पहले से ही चला रहे हैं, तो आपको यह पोस्ट जरूर पढ़नी चाहिए। आपको आने वाले समय में बहुत मदद मिलेगी।

दोस्तों, Google Adsense या Google Adwords दोनों का मालिक Google ही है। आप इन दोनों के नाम भी जान सकते हैं क्योंकि Google इन दोनों से जुड़ा है।

मैं आपको बताना चाहूंगा कि Adsense और Adwords एक ही कंपनी Google के उत्पाद हैं, लेकिन इन दोनों का काम अलग है। जिसके बारे में हम आगे की जानकारी प्राप्त करने जा रहे हैं।

Difference Between Adwords and Adsense in Hindi, इस लेख में, अब हम जानेंगे कि Google Adsense क्या है। अगर आप भी जानने के इच्छुक हैं तो पूरा लेख पढ़ें।

Google Adsense क्या है (What is Google Adsense in Hindi)

Google Adsense क्या है यह Google के विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म में से एक है जहाँ से ब्लॉगर, YouTubers अपना ब्लॉग या YouTube चैनल विज्ञापन दिखाते हैं।

आपने देखा होगा कि जब हम किसी ब्लॉग वेबसाइट या YouTube चैनल पर जाते हैं, तो हम वहां एक विज्ञापन दिखाते हैं। वे विज्ञापन केवल Google Adsense के माध्यम से दिखाए जाते हैं। इसके माध्यम से Bloggers और YouTubers की प्राथमिक आय है।

Difference Between Adwords And Adsense In Hindi
  • Save

अगर आप कोई ब्लॉग चला रहे हैं या भविष्य में चलाने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए Adsense Ads के लिए Approval लेना बहुत जरूरी है।

Adsense Approval पाने के लिए सबसे पहले आपको Google Adsense की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और आवेदन करना होगा। अनुमोदन प्राप्त करने के बाद, विज्ञापन दिखाए जा सकते हैं।

YouTube पर Adsense Ads चलाने के लिए YouTube के नियम और शर्तों का पालन करना पड़ता है। YouTube के पास एक थ्रेशोल्ड है जो पिछले एक साल में न्यूनतम 1000 Subscribers और 4000 घंटे का Watch Time पूरा करने के लिए है।

तभी आप अपने YouTube चैनल पर Google Adsense Ads Show कर सकते हैं। तो सबसे पहले आपको YouTube Monetization Threshold को पूरा करना होगा।

Google Adsense कैसे काम करता है (How to work Google Adsense in Hindi)

Google Adsense विज्ञापनदाता, प्रकाशक और उपयोगकर्ताओं का सर्कुलेशन सिस्टम है। इसकी पूरी प्रक्रिया में इन तीनों की भूमिका है।

एक विज्ञापनदाता वह होता है जो अपने किसी उत्पाद के लिए कंपनी को बढ़ावा देने के लिए Google को भुगतान करता है। मतलब कि जो विज्ञापनदाता अपनी कंपनी का प्रचार करता है, उसे विज्ञापनदाता कहा जाता है।

google Adwords and google Adsense in Hindi
  • Save

प्रकाशक वह है जो अपने ब्लॉग वेबसाइट या YouTube चैनल पर विज्ञापन कोड लागू करके विज्ञापन दिखाता है। जिसके जरिए वह कमाता है।

वे उपयोगकर्ता जो किसी Query के लिए खोज करते समय एक ब्लॉग या YouTube चैनल पर पहुंचते हैं वह व्यक्ति उस साइट का उपयोगकर्ता है। जब उपयोगकर्ता विज्ञापन पर क्लिक करता है, तो प्रकाशकों को आय प्राप्त होती है।

Difference Between Adwords and Adsense in Hindi, यह जानने के बाद कि Google Adsense क्या है, अब आपको Google Adwords के बारे में पता चल जाएगा।

Google Adwords क्या है (What is Google Adwords in Hindi)

Google ऐडवर्ड्स क्या है यह भी Google का ही एक उत्पाद है। जहां से कोई भी व्यक्ति जो अपने माल को बढ़ावा देना चाहता है, वह ऐडवर्ड्स के माध्यम से कर सकता है।

2018 में, Google Adwords का नाम बदलकर Google विज्ञापन कर दिया गया। मान लीजिए आपके पास एक ब्लॉग है जिसे आप बढ़ावा देना चाहते हैं, ऐसे में आप Google विज्ञापन का उपयोग कर सकते हैं।

GWhat Is Google Adwords In Hindioogle
  • Save

सबसे पहले, आपको यहां एक खाता बनाना होगा। और फिर हमें Ads Compaign सबमिट करना होगा। कॉम्पटिशन को चलाने के लिए, आपको कुछ पैसे लगाने होंगे।

अगर आप Ads Style के बारे में बात करते हैं, तो आप Text, Banner Ads और Video Ads बनाकर Ads Compaign चला सकते हैं। आपको ये सभी सुविधाएँ Google Ads की आधिकारिक वेबसाइट पर मिलेंगी।

Google Adwords कैसे काम करता है (How to Work Google Adwords in Hindi)

जब कोई विज्ञापनदाता एक कॉम्पटिशन बनाता है, तो उससे पहले, उसे लोकेशन, कीवर्ड्स पर भी ध्यान देना होगा। उसे उस स्थान के चयन के लिए Google विज्ञापन पर ठीक से खोजना होगा जहां विज्ञापन प्रसारित किया जाना है और जिन कीवर्ड पर विज्ञापन चलना है।

जब आप कॉम्पटिशन सबमिट करते हैं, तो आपकी साइट Google खोज परिणाम में शीर्ष पर दिखाई देगी। वहां से आप ट्रैफिक लाने में सफल हो सकते हैं। आप अपनी वेबसाइट के पन्नों पर जितने चाहें उतने डिब्बे चला सकते हैं।

Difference Between Adwords And Adsense In Hindi?

यदि यह सवाल आपके मन में भी उठ रहा है, तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि आप दोनों को एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन आपको कम लाभ और अधिक नुकसान होगा।

क्योंकि ब्लॉग पर विज्ञापन चलाने से यह स्पष्ट है कि ट्रैफ़िक अधिक आएगा और जब ट्रैफ़िक अधिक आएगा तो क्लिक भी अधिक होंगे। ऐसी स्थिति में, Google का Algorithm में उन क्लिक्स को Count सकता है।

Google AdSense vs Google Adwords kya hota hai : Advertiser, Publisher, and Visitors

Google कंपनी adsense और adwords के लिए 3 लोगो, पहले विज्ञापनदाता, दूसरे प्रकाशक और तीसरे उपयोगकर्ता के संयोजन के द्वारा काम करती है। यह एक तरह का चक्र है, जिसमें सभी को निश्चित रूप से कुछ लाभ होता है, तो चलिए उन सभी के बारे में विस्तार से जानते हैं। । ।

1) Advertiser – आजकल हर कंपनी अपना विज्ञापन देना चाहती है और सभी के साथ अपने व्यवसाय को बढ़ावा देना चाहती है, Google AdSense उनके लिए एक बेहतरीन Platform है क्योंकि Google AdSense के माध्यम से उनके विज्ञापन सही उपयोगकर्ताओं तक पहुँचते हैं और इसके बजाय वे Google को भुगतान करते हैं। है।

2) Publisher – वे ब्लॉगर, वेबसाइट के मालिक या youtubers जो अपने ब्लॉग, वेबसाइट या youtube चैनल पर google के विज्ञापन डालते हैं और उन्हें सही उपयोगकर्ताओं तक पहुँचने में मदद करते हैं, जिसके बजाय Google उन्हें भुगतान करता है।

3) Visitors – वे लोग जो आपके ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल के विज़िटर हैं, जो आपके प्लेटफ़ॉर्म पर आवश्यक जानकारी प्राप्त करते हैं और उन पर क्लिक करते हैं, यदि वे आपके ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल और इतने पर उपयोगी काम के हैं। उन एडवर्टाइजर का ऐड भी किया जाता है।

Conclusion

दोस्तों, आज आप जानते हैं कि Difference Between Adwords and Adsense in Hindi, साथ ही साथ आप जानते हैं कि आप दोनों का एक साथ उपयोग कर सकते हैं या नहीं।

अगर इस लेख में Difference Between Adwords and Adsense in Hindi?, किसी भी तरह की समस्या अभी भी हो रही है या अगर हमारे पास कोई प्रश्न या सुझाव है, तो कृपया टिप्पणी करके पूछें। हम आपकी मदद करने की हर मुमकिन कोशिश करेंगे।

आशा है कि आप Difference Between Adwords and Adsense in Hindi समझ गए होंगे। इस लेख के बारे में अपने विचार कमेंट करके बताएं।

भविष्य में ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए, हमारे ब्लॉग Hindi Sight की सदस्यता लें और इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें।

ऐसी स्थिति में आपका गूगल एडसेंस अकाउंट बंद हो सकता है। और Adsense का Approval मिलना इतना आसान नहीं है, ये तो आपको पता ही होगा। तो इस कारण से, जब तक आप Ads Compaign चलाते हैं, तब तक Adsense Ads Code का उपयोग न करें, यह आपके ब्लॉग के लिए सही होगा।

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap