Home » Blogging » Blogger me Custom Domain Add कैसे करे?

Blogger me Custom Domain Add कैसे करे?

अपने Blogger ब्लॉग को एक नयी पहचान देने के लिए आपको blogger me custom domain name add kaise kare? का पता होना जरुरी है इस आर्टिकल में हम सीखेंगे की custom domain को blogger के साथ कनेक्ट कैसे करे।

ब्लॉगर जोकि गूगल का अपना एक प्रोडक्ट है जहां पर आप फ्री मैं ब्लॉग बनाकर इंटरनेट से पैसे कमा सकते हैं। यह बिल्कुल ही फ्री है यहां पर हर कोई अपना एक ब्लॉग बना सकता है

लेकिन ब्लॉगर मे जो free domain दिया जाता है वह असल में blogger का Sub domain होता है ब्लॉगर मे free blog के URL के पीछे .blogspot.com लिखा होता है। जैसे hindisight.blogspot.com, bloggingful.blogspot.com इस तरह blogger मे url होता है।

blogger me custom domain name add kaise
blogger me custom domain name add kaise

इसके कारण ही लोग आपके ब्लॉग को ज्यादा पसंद नहीं करते हैं और गूगल में आपका ब्लॉग जल्दी Rank नहीं हो पाता।

इसलिए आपको ब्लॉग में कस्टम डोमेन को ऐड करना जरूरी हो जाता है। आप hostinger, hostgator, namecheap कहीं से भी डोमेन नेम को Purchase करके ब्लॉगर ब्लॉग में custom domain को ऐड कर सकते हैं तो जानते हैं कि blogger me domain name add kaise kare? 

Blogger Me Custom Domain Add Kaise Kare?

Blogspot (blogger) में कस्टम डोमेन नेम को ऐड करना काफी आसान है। जिसके लिए आपको पहले new डोमेन नेम को buy करना होगा। ब्लॉगर मे डोमेन नेम को ऐड करने की सारी प्रक्रिया नीचे बताई गई है बस आपको इन Steps को follow करना है।

आप चाहें तो नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट की मदद से domain name को blogger मे ऐड कर सकते हैं।

स्टेप 1 : Custom Domain Add करे

1. पहले आपको अपने गूगल अकाउंट से ब्लॉगर में लॉगिन हो जाना है।

2. अब आपको ब्लॉगर डैशबोर्ड की सेटिंग पर क्लिक करना होगा। फिर आपको Publishing ऑप्शन के निचे Custom Domain पर क्लिक करना है।

3. फिर आपके सामने एक Pop-up विंडो ओपन हो जाएगा। यहाँ आपको अपना custom domain name को add करना है। जिस domain को अपने buy किया है।

4. यहाँ आपका domain नेम का url, www.hindisight.com के formate में होना जरूरी चाहिए। अपने domain name को enter करके save के बटन पर क्लिक करें।

5. आप जैसे ही domain को save करेगें, आपके स्क्रीन के सामने error message show होने लगेगा।
आप नीचे Error Message को पढ़कर समझ सकते है।

इस error का मतलब यह होया की अपने domain name का DNS, blogger से सेट नही किया है।
यहाँ आपको दो CNAMEs के records मिलेंगे। इन CNAMEs records को अपने domain में Add करके save कर देना है।

स्टेप 2 : DNS Verify करे

यहाँ हम जानेगे की hostinger की वेबसाइट पर जाकर CNAMEs add कैसे करते हैं। इसी तरह आप दुसरे domain प्रोवाइड करवाने वाली कंपनी के साईट पर जाकर CNAME Add को ऐड सकते है।

  1. सब से पहले अपको hostinger की साईट पर जाकर अपने account में लॉग इन हो जाना है।
  2. लॉगइन होने के बाद नीचे डोमेन सेक्शन में उस domain को देख सकते हैं अब नीचे manage पर क्लिक करें।
  3. अब अपको ऊपर DNS/Nameservers मे क्लिक करना है नीचे की ओर Manage DNS Records मे CNAME ऐड करना है
  4. यहाँ पहले अपको Type में CNAME सेलेक्ट करना है। फिर आप blogger मे जाकर उस error से पहले वाले CNAMEs records को copy करके यहाँ Add record पर क्लिक कर दे। जैसे की नीचे screenshot मे दिख रहा है।
  5. इसी तरह आप फिर से blogger मे जाकर दुसरे वाले CNAMEs records को copy करके यहाँ Add record को click कर दे। आप चाहें तो निचे का स्क्रीनशॉट को देख सकते है।

इस तरह अपने DNS को Setup कर लिया है अब आप अपना domain blogger में add कर सकते है। अब अपको कोई error show नही होगा।

स्टेप 3 : Redirect Domain को Enable कैसे करे

1. अब Blogger मे doman name को enter करने का process शुरू करते है। पहले Blogger.com पर वापस जाए, आपने जो doman name enter किया था इसे Save कर दे।

2. निचे दिख रहे Redirect Domain के आप्शन को अपने Enable कर दे।

3. Domain को Redirect करने से आपका domain address “www” के साथ और बिना “www” के भी open होगा।

Blogger में Custom Domain को इस्तेमाल करने के क्या-क्या फायदे है?

Perfect look:- subdomain का url दिखने में बहुत बड़ा होता हैं और इसे याद रखना मुस्किल हो जाता है। इसका एक ही solution है कि अपको अपने blog पर custom domain का use करना चाहिए। ये आपके ब्लोग को professional look देगा और हर कोई इसको याद कर सकता है

Professional Email:- आप अपने custom domain से email id को बना सकते है।
जैसे की :
[email protected]
[email protected]

Subdomain:- आप अपनी जरुरत के अनुसार custom domain से बहुत सारे sub-domain बना सकते हैं
जैसे की :
service.domainname.com
tools.yourdomain.in

Adsense Approval:- Blogger जो की गूगल का product है, इसलिए Adsense Approval मे कोई दिक्कत नहीं आती है। लकिन अगर आप एक custom domain को add करते है तो Adsense में आपका account जल्दी approve हो जाता है।

Search Ranking:- इससे अपने ब्लॉग या वेबसाइट को Rank करना बहुत आसान हो जाता है। क्योंकि Google सर्च इंजन, top level domain को ज्यादा preference देता हैं।

आपके के लिए

मुझे आशा है की आपको मेरा यह आर्टिकल Blogger me domain kaise add kare की जानकारी जरुर पसंद आई होगी।

आप बहुत ही आसानी से blogger में custom domain name add कर सकते है। यदि आपको “Blogger me domain kaise add kare” से कोई भी doubt या सवाल है। तो आप मुझें निचे comment करके जरुर बताए

अगर आपको यह आर्टिकल Blogger Blog में Custom Domain Add कैसे करे? पसंद आया है या आपको इससे कुछ सीखने को मिला है। तो कृपया करके इस पोस्ट को अपने Friends के साथ सोशल मीडिया पर जरुर share करे।

Leave a Comment